What is internet- क्या हैं Internet?

0
34

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको ये बताया हैं की what is internet in hindi– internet क्या होता है, और ये कैसे काम करता है और internet का मालिक कोन हैं, इन सारे सावालो के जबाब इस आर्टिकल में आपको मिल जायेगा. दोस्तो आज की इस busy life में internet एक बहुत ही बड़ा importent पार्ट बन गया हैं, हम पूरी तरह internet से घिरे हुए हैं, internet ने हुमारे जीवन को बहुत ही सरल बना दिया है, आज कल के यूवाओ या बच्चो की बात करे तो आगर उन्हें खाना न मिले तो भी चल जायेगा. पर वो बिना internet के अपना एक दिन भी नहीं काट सकते है

Internet क्या है- What is Internet?

What is Internet
What is Internet in Hindi?

दोस्तों internet क्या है? internet क्या है इसी  प्रशन जवाव पाने के लिए आप यहाँ पर आये है तो चलिए जानते है की आखिर ये internet क्या हैं.

दोस्तों internet एक नेटवर्क जो की बहुत सारे छोटे और बड़े Networks को आपस में एक दुसरे से जोड़ती है, और इसकी मदद से हम एक नेटवर्क से दुसरे नेटवर्क में Data information लेन देन बड़े ही आसानी से कर सकते हैं. यहाँ data कुछ भी हो सकता है. जो की एक डिजिटल form में होना चाहिए जैसे Audio, video, Images, Text आदि.

दोस्तों data को एक नेटवर्क से दुसरे नेटवर्क तक भेजने के लिए Router, और Server काम में आते हैं. दोस्तों जब एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में message भेजा जाता हैं. तो यहाँ पर IP(Internet Protocol) उया use किया जाता है, इसमें कुछ नियाम होते हैं. जिसकी मदद से internet में बहुत से कंप्यूटर के जुड़े होने पर , message को एक कंप्यूटर तक बजने में कोई प्रॉब्लम नहीं होती हैं. जब भी कोई कंप्यूटर या system internet से जुड़े होते हैं. उनकी एक अलग पहचान IP Address के रूप में बन जाती है और ये सब का अलग अलग होता है.

Internet की शुरुवात कैसे हुयी:

दोस्तों internet की शुरुवात सबसे पहले 1970 में Vinton Gray Cerf और Bob Kanh के द्वारा किया गया था। इनको Father of Internet भी कहा जाता हैं। इन दोनों ने मिलक एक ऐसा अविष्कार करने की कोशिस की जिससे की data या information को एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में भेजा जा सके और वो ये करने में सफल भी हुए इन्होने एक ऐसा Network बनाया जिसके मदद से data का लेन देन कर पा रहे थे । पहले इसका उपयोग सैन्य कार्यो DOD(डिपार्टमेंट ऑफ़डिफेन्स) के लिए ही किया गया था। उसके बाद 1980 में ARPN ( एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट इन एजेंसी ) द्वारा इस Network को सरकारी व निजी संस्थाओ के लिए किया जाने लगा। धीरे धीरे जैसे इसका प्रचालन बढता गया। उससके बाद Timothy John Berners-Lee ने 1990 में WWW(World Wide Web) जो की एक Url( यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर ) हैं, का अविष्कार कर दिया जिसको पूरी दुनिया में उपयोग किया जाने लगा और आज भी किया जा रहा है। फिर 14 अगस्त 1995 को VSNL(विदेश संचार निगम लिमिटेड) द्वारा भारत  में भी इसे सार्वजानिक कर दिया गया।

Internet कैसे काम करता हैं?

Internet काम कैसे करता हैं? दोस्तों जब भी आपका System Online या फिर Internet से जुड़ा होता है। तब अगर आप अपने कंप्यूटर से किसी को Message भेजते हैं। तब message पहले आपके router से होकर पहले आपके लोकल ISP(Internet Service Provider) के Server पर जाता हैं। फिर आपकी ISP(internet service provider) usse आगे भेजे गए IP address को धुन्ड कर उस IP के Server यानि की वो IP जिस भी ISP(Internet Service Provider) से  Connect होती हैं।उससे Connect होकर उससे भेज देती हैं। और Message दुसरे कंप्यूटर तक पहुच जाता हैं। उसी प्रकार जब भी हम Internet पर कुछ भी Search करते हैं। data request हमारे कंप्यूटर से  हमारे ISP(Internet Service Provider) server के माध्यम से उस ISP(Internet Service Provider) के server पर भेजी जाती हैं जहाँ पर वो data राखी हुयी होती है, उसे request मिलने पर वो हमें Data या Information इसी तरीके से बापिस Send कर देती हैं ये पूरा Process बहुत जल्दी होता है, और ये हमारी Internet Data Plane के Speed पर निर्भर करता हैं।

इन्हे भी पढ़े :-

Internet का मालिक कौन हैं?

दोस्तों बहुत से लोगो के मन में ये सवाल होता हैं की आखिर internet का मालिक कौन हैं? और ये आता कहाँ से हैं? दोस्तों ऐसे बहुत सारे सवाल होते है लोगो के मन में इन सभी सवालो का जवाब में आपको अभी clear कर देता हूँ.

दोस्तों असल में देखा जाये तो internet का कोई मालिक नहीं हैं, तो अब आप बोलेंगे की ये जो Jio, Idea, Airtel, Vodafone कम्पनी है ये हमसे पैसा लेकर internet देते है ये कौन है.

दोस्तों दरासल Internet को तीन प्रकार के Tiers में बाटा गया है Tier 1, Tier 2 और Tier 3 ये तीन प्रकार की कंपनी हैं जिन्होंने पुरे दुनिया को internet से जोड़ रखा हैं. तो चलिए जानते है इनके बारे में.

  1. Tier 1 Company: दोस्तों Tier 1 Company International level की बहुत बड़ी ISP कंपनी होती हैं. जिन्होंने अपना करोड़ो लगा कर समुद्र में Fiber Optic Cable बिछा कर एक दुसरे देशों को जोड़ रखा हैं. सारे data का आदान-प्रदान इन्ही Fiber Optic Cable के द्वारा होता हैं.

    इन cable के देखभाल में काफी खर्चा आता हैं जिसका पैसा ये कंपनी Tier 2 वाली कंपनी से चार्ज करती हैं.Tier 1 Companies के कुछ उदहारण:
    1. AT&T
    2. Verizon
    3. Sprint
    4. VSNL
    5. Bharti
    6. Tata
  2. Tier 2 Company: दोस्तों Tier 2 Company National level की ISP Company होती है. ये कंपनी Tier 1 Companies से service ले कर पुरे देश भर में अपनी service  देती हैं. ये कंपनी अपना network Ground level पर Fiber Optic Cable और मोबाइल टावर के माध्यम से बनती हैं. Tier 2 Company के कुछ उदहारण:
    1. Airtel
    2. Idea
    3. Jio
    4. Vodafone
  3. Tier 3 Company: Tier 3 Company वो कंपनी होती हैं जो की किसी लोकल एरिया में अपनी internet service Provide करती हैं. ये कंपनी Tier 2 company से service लेकर City level पर अपनी Service Provide करते हैं. Tier 3 company के कुछ उदहारण:
    1. DEN
    2. Tikona
    3. Sifi Broadband
    4.Nextra

What is Internet in Hindi?

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की internet क्या हैं? और इससे जूरी बाकि सबालो के जबाब अब आपको मिल गए होंगे, internet से जुड़ी या फिर टेक्नोलॉजी से जुडी कोई भी सबाल आपके मन में हैं, तो आप मुझे comment करके बता सकते है. मैं आपका जबाब जरुर दूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here